{ePass} UP Jansunwai Portal | UP Jansunwai Portal APP, Complaint Status

Share:
{ePass} UP Jansunwai Portal | UP Jansunwai Portal APP, Complaint Status

UP Jansunwai Portal

उत्तर प्रदेश जनसुनवाई उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी द्वारा शुरू की गई है, इस सुविधा के माध्यम से राज्य का कोई भी व्यक्ति अपनी शिकायत ऑनलाइन दर्ज कर सकता है और आपकी समस्या का निवारण संबंधित विभाग द्वारा निर्धारित समय के भीतर किया जाएगा। 


    Purpose of UP Jansunwai Portal

    उत्तर प्रदेश सरकार ने कानून और व्यवस्था बनाए रखने और विभाग से संबंधित समस्याओं को दूर करने के लिए यूपी जनसुनवाई पोर्टल लॉन्च किया है ताकि राज्य के लोगों की शिकायतों को आसानी से हल किया जा सके। 

    जनसुनवाई पोर्टल के माध्यम से राज्य के भ्रष्टाचार को रोकने के लिए। राज्य सरकार का उद्देश्य इस जनसुनवाई सुविधा का लाभ उत्तर प्रदेश के सभी लोगों तक पहुँचाना है। राज्य के वे लोग जो किसी भी सरकारी विभाग से संबंधित कोई काम नहीं कर रहे हैं और काफी कठिनाइयों का सामना कर रहे हैं, तो वे अपनी शिकायत यूपी जनसुनवाई पोर्टल पर दर्ज कर सकते हैं। 


    संबंधित विभाग आपकी समस्या को कम से कम समय में हल कर सकते हैं। करेंगे और जब तक आपकी शिकायत का समाधान नहीं हो जाता है, तब तक आप ऑनलाइन के माध्यम से यूपी जनसुनवाई शिकायत की स्थिति देख सकते हैं। सरकार ने इस जन सुनवाई को और सुविधाजनक बनाने के लिए मुख्यमंत्री हेल्पलाइन नंबर 1076 शुरू किया है।


    UP Jansunwai Portal

    आपको बता दें कि आपराधिक मामलों में उत्तर प्रदेश देश के अन्य सभी राज्यों से आगे है। सरकार इस उद्देश्य को पूरा करने के लिए आपराधिक घटनाओं को रोकने की पूरी कोशिश कर रही है। 

    यूपी सरकार ने जनसुनवाई पोर्टल लॉन्च किया है। राज्य के लोग इस जनसुनवाई पोर्टल के माध्यम से घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से अपनी शिकायतें ऑनलाइन दर्ज कर सकते हैं। 


    इसे पढ़े: प्रधानमंत्री वय वंदना योजना से प्रति माह 10,000 पेंशन प्राप्त करें

    संबंधित विभाग आपकी समस्या का निवारण करेगा और आप समय पर अपनी समस्याओं का समाधान प्राप्त कर सकते हैं और शिकायत की स्थिति भी देख सकते हैं।


    UP Jansunwai portal highlights


    योजना
    उत्तर प्रदेश जनसुनवाई
    मुख्य अधिकारी
    मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ
    उद्देश्य
    प्रदेश का विकास
    योजना की स्थिति
    योजना आरंभ है
    लाभ
    समस्याओं का निस्तारण
    पंजीकरण का प्रकार
    ऑनलाइन तथा फोन के माध्यम से
    अधिकारी वेबसाइट
    http://jansunwai.up.nic.in/


    Uttar Pradesh Jansunwai e-Pass

    अगर आप बाहर रह रहे है और घर जाना कहते है तो उत्तर प्रदेश सरकार ने जनसुनवाई पोर्टल पर e-pass की सुबिधा उपलब्ध करा दी है जिसकी मदद से आप आपने रजिस्ट्रेशन कर सकते है। 


    अगर आप अपने घर जाना चाहते है तो आप जनसुवाई पोर्टल से अपना e-pass बनवा सकते है। आपको नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा।

    Step 1: सबसे पहले आपको जनसुनवाई पोर्टल के पेज पर जाना है  Click here for Junsunwail Homeage

    Step-2: आपको प्रवासी पंजीकरण पर क्लिक करना है जिसमे आपको २ ऑप्शन दिखाया जायेगा - आप प्रदेश से बाहर जाना कहते है या आप प्रदेश में आना चाहते है। तो आप अपने अनुसार उसपे क्लिक करे। 

    Uttar Pradesh Jansunwai Portal e-Pass

    Step- 3: क्लिक करते है आपके सपने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का पेज ओपन होगा आपको अपना मोबाइल नंबर और ईमेल भरना है और अपने मोबाइल वेरीफाई करना है OTP के माध्यम से। 

    Uttar Pradesh Jansunwai Portal e-Pass

    Step-4: वेरीफाई करते है आपके सामने फॉर्म ओपन होगा जिसमे आपको अपना डिटेल्स सही तरीके से भरना है।


    यह सुविधा UP Jansunwai App पर उपलब्ध है जो मंगलवार 05 मई, 2020 को दोपहर से जनसुनवाई से कराया गया है। आप UP Jansunwai App इस आर्टिकल के निचे दिए गए लिंक से डाउनलोड कर सकते है.

    Type of complaint in Uttar Pradesh Jansunwai Portal

    उत्तर प्रदेश के नागरिक केवल तीन शिकायतें दर्ज कर सकते हैं, जो नीचे दी गई हैं, इन शिकायतों को ध्यान से पढ़ने के बाद, वे ऑनलाइन पंजीकरण करके अपनी शिकायतें दर्ज कर सकते हैं।
    • सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त करना
    • समस्या से संबंधित सार्वजनिक शिकायत
    • और जनता की मांगों से संबंधित शिकायत

    Complaints not accepted in Jansunwai Portal

    • सूचना का अधिकार से संबंधित मामले
    • माननीय न्यायालय में केस चल रहा है
    • सुझाव
    • वित्तीय सहायता या नौकरी की मांग
    • सरकारी कर्मचारियों के सेवा संबंधी मामले (तबादलों सहित) जब तक कि उन्होंने विभाग में उपलब्ध विकल्पों का उपयोग नहीं किया है

    How to register Uttar Pradesh Jansunwai online?

    इस जनसुनवाई पोर्टल के माध्यम से, जो कोई भी अपनी शिकायत दर्ज करना चाहता है, उन्हें नीचे दी गई विधि का पालन करना होगा।
    • आवेदक को जनसुनवाई ऑनलाइन पोर्टल पर जाना होगा। Click to Jansunwai Online Porta
    • आपको शिकायत पंजीकरण का विकल्प दिखाई देगा, विकल्प पर क्लिक करने के बाद, कुछ जानकारी आपके सामने आएगी, जिसमें यह बताया गया है कि किन विषयों को शिकायतों के रूप में नहीं माना जाएगा।

    • इसके बाद, सहमति दर्ज करनी होगी और फिर 'सबमिट' के बटन पर क्लिक करना होगा। क्लिक करने के बाद, आपको ऑनलाइन पंजीकरण के लिए अपना ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा, फिर कैप्चा कोड दर्ज करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।
    • अब इसके बाद ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर को सत्यापित करने के लिए ओटीपी भेजा जाएगा। फिर आपको ओटीपी भरना होगा और सबमिट पर क्लिक करना होगा।
    • इसके बाद, जनसुनवाई पंजीकरण के लिए आवेदन फॉर्म आपके सामने खुल जाएगा, इस आवेदन पत्र में सभी जानकारी को सही तरीके से देकर, आप ऑनलाइन शिकायत दर्ज कर सकते हैं और फिर सबमिट पर क्लिक करें।
    • पंजीकरण के बाद, शिकायत के पंजीकरण पर पंजीकरण संख्या पर ध्यान से लिख कर रख ले। 


    Jansunwai Portal Complaint Status

    उत्तर प्रदेश के लोग जिन्होंने लोक शिकायत शिकायत पंजीकरण में शिकायत दर्ज की है, यदि वे ऑनलाइन किए गए शिकायत की स्थिति जानना चाहते हैं, तो उन्हें नीचे दी गई विधि का पालन करना चाहिए।
    • जनसुनवाई में पंजीकृत शिकायत देखने के लिए, आपको यूपी जनसुनवाई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद, होम पेज आपके सामने खुल जाएगा।
    • इस होम पेज पर आपको ट्रैक कंप्लेंट स्टेटस का विकल्प दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें।
    • इसके बाद एक फॉर्म खुलेगा जिस पर आपको अपना मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी भरना होगा, फिर आपको सिक्योरिटी पिन डालना होगा और फिर सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
    • इसके बाद, आप आसानी से की गई शिकायत की स्थिति देख सकते हैं।

    Uttar Pradesh Junsuwai Grievance Redressal

    यदि किसी व्यक्ति ने अपनी शिकायत ऑनलाइन दर्ज की है और समय पर कोई कार्रवाई नहीं की गई है, तो तो आप नियत समय तक कार्यवाही न होने पर अनुस्मारक भेज सकते है। 


    How to download Jansunwai Mobile APP?

    जो लोग जनसुनवाई मोबाइल ऐप डाउनलोड करना चाहते हैं वे नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें। 

    Download Junsunwai App- Click Here/download/button/#ff0000

    हमें उम्मीद है कि आपको जनसुनवाई पोर्टल पर सारी जानकारी मिल गई होगी।

    No comments