{SSSM ID} Samagra Portal of MP | जानें समग्र आईडी या सदस्य आईडी

Share:
{SSSM ID} Samagra Portal of MP | जानें समग्र आईडी या सदस्य आईडी

sssm id by name| sssm id portal | sssm id mp| Samagra Portal| samagra portal mp| sssm family id number| sssm samagra family list| samagra id list download

{SSSM ID} Samagra Portal of MP



    अगर आप मध्य प्रदेश के रहने वाले है तो आप ने SSSM ID समग्र आईडी के बारे में सुना होगा. मध्य प्रदेश सरकार ने समग्र समाजिक सुरक्षा कार्यक्रम के माध्यम यह योजना चलाया है जिससे प्रदेश में रहने वाले सभी लोग सरकार द्वारा चलये जा रहा योजनायो को आसानी से लोगो के पास पहुचाया जा सके. तो आज हम आपको यह Samagra Portal of MP की जानकारी देने वाले है जो आपको बहुत मदद करेगी.

    Read this: MP Bhulekh Online land Record

    राज्य में रहने वाले सभी परिवारों और परिवार के सदस्यों को समागम पोर्टल पर पंजीकृत किया गया है. पोर्टल पर परिवार और परिवार के सदस्यों के पंजीकरण के साथ, समग्र पोर्टल से ही परिवार के लिए 8 अंकों की परिवार आईडी और परिवार के सदस्यों के लिए 9 अंकों की समग्र सदस्य आईडी पूरी फैमिली के लिए जनरेट  हो जाता है. यह मेंबर्स आईडी किसी भी सरकारी स्कीम का लाभ उठाने में मदद करता है.

    Samagra Portal of MP

    सरकार की विभिन्न लाभार्थी उन्मुख योजनाओं जैसे पेंशन सहायता, विवाह सहायता, छात्रवृत्ति, शिक्षा संवर्धन, बीमा सहायता, प्रसूति सहायता , प्रसूति अवकाश सहायता, अंतिम संस्कार सहायता और खाद्य सुरक्षा अध्यादेश -2013 के कार्यान्वयन के तहत सभी बी.पी.एल. परिवार और प्राथमिकता वाले परिवार जिनमें श्रमिक कार्ड धारक, वृद्धाश्रम में रहने वाले निराश्रित वृद्वजन, विकलांग छात्रावास के बच्चों, अनाथालयों में रहने वाले निराश्रित बच्चे, सामाजिक सुरक्षा पेंशन के लाभार्थी, मा मानसिक रूप से अविकसित बहुविलांग को आर्थिक सहायता योजना के लाभार्थी और अन्य सत्यापन कार्य प्राथमिकता से समग्र पोर्टल पर किया जा चुका हैं. सत्यता के बाद, लाभार्थी को उसकी पात्रता के अनुसार विभिन्न योजनाओं का लाभ प्रदान किया जाता है.

    एमपी समग्र पोर्टल (SSSM ID) क्या है?

    समग्र पोर्टल (SSSM ID) एक ऑनलाइन पोर्टल है जो मध्य प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश में रहने वाले सभी लोगो का डेटाबेस बनाया है. जिसको सरकार ने लोगो के घर जा करके सर्वे किया और सभी जानकारी प्राप्त की और उनका समग्र पोर्टल में ऑनलाइन पंजीयन किया.

    मध्यप्रदेश शासन ''बहुजन हिताय बहुजन सुखाय'' के सिद्धान्त पर चलते हुए मध्यप्रदेश में निवास कर रहे समाज के सबसे कमजोर, निर्धन वर्ग, वृद्ध, श्रमिक संवर्ग, निःशक्तजनों के साथ-साथ कन्याओं, विधवाओं और परित्यक्त महिला और उन पर आश्रित बच्चों, बीमार सदस्यों को सम्पूर्ण सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने हेतु कृतसंकल्पित है.

    एमपी समग्र पोर्टल (SSSM ID)

    समग्र पोर्टल पर प्रदेश मे निवासरत समस्त् परिवारों एवं परिवार सदस्यों की संपूर्ण जानकारी जैसे कि नाम, पिता का नाम, जाति, व्यावसया, शिक्षा, वैवाहिक स्त्र, वित्तीतय स्तोर, योजना के हितग्राही , बचत खाता नम्ब्र, बी.पी.एल., विकलांगता, इत्यादि का डेटा उपलब्ध् हैं.

    पोर्टल की एक महत्वपूर्ण विशेषता यह है कि पोर्टल पर जैसे ही नवजात शिशु का जन्म होगा प्रसूति सहायता दी जायेगी, उस दिनांक को उसका नाम पोर्टल पर दर्ज हो जायेगा. जैसे ही वह 3 वर्ष की आयु के समीप पहुंचेगा वह आंगनबाड़ी में प्रवेश की सूची के लिये उपलब्ध रहेगा.

    स्वास्थ्य विभाग के टीकाकरण कार्यक्रम में इसका उपयोग होगा. जैसे ही 5 वर्ष की उम्र में आयेगा उसे स्कूल में प्रवेश के लिये उसका सूची में नाम उपलब्ध रहेगास्कूल में कक्षा 1 से 12वीं तक के स्कूलों में बारबार छात्रवृत्ति के आवेदन पत्र भरने की औपचारिकता से बचेगा. 18 वर्ष से ऊपर की कन्या, जो बी.पी.एल. श्रेणी की है को उन्हें विवाह सहायता की सूची में वह उपलब्ध रहेगी.

    जो हितग्राही गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करते हैं और उसकी उम्र 60 वर्ष से अधिक हो वह पेंशन के लिये पात्रता की श्रेणी में आयेगाकिसी भी परिवार में यदि काम करने वाले पुरूष की मृत्यु होती है और उसके मृत्यु के तुरन्त बाद राष्ट्रीय परिवार सहायता के साथ-साथ उसकी विधवा पत्नी को विधवा पेंशन स्वीकृत होने लगेगी.

    एमपी समग्र पोर्टल (SSSM ID) उद्देश्य

    • योजना और सहायता राशि की दरों का युक्तिकरण
    • नियमों और प्रक्रियाओं का सरलीकरण
    • बिना किसी बाधा के निर्धारित समय सीमा के भीतर पात्र लाभार्थियों को सहायता
    • विभिन्न कार्यक्रमों की प्रक्रिया का कम्प्यूटरीकरण करने और लाभार्थी-उन्मुख योजनाओं के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए लाभार्थी-उन्मुख जानकारी
    • मदद पाने के लिए औपचारिकताओं को पूरा करने से बचना
    • लाभार्थियों का एक डेटाबेस तैयार करना और उन्हें योजना का लाभ प्रदान करना जिसके लिए लाभार्थी पात्र है
    • सहायता प्राप्त करने के लिए न्यूनतम समय पाने के लिए -बैंकिंग सुविधा का उपयोग करें
    • वंचितों, निराश्रितों, विकलांगों और दूर-दराज और वंचित लाभार्थियों तक पहुंचना

    एमपी समग्र आई डी (SSSM ID) से लाभ क्या है?

    • योजनाओं का लाभ पात्रता आधारित है अर्थात यदि लाभार्थी समग्र पोर्टल के आधार पर किसी भी योजना के लिए पात्र है, तो योजनाओं का लाभ उसे नियमानुसार प्रदान किया जाएगा.
    • शत-प्रतिशत लाभार्थियों के सत्यापन और योजनाओं के दोहरीकरण से बचा जाएगा.
    • अपात्र लाभार्थियों को कार्यक्रमों से हटा दिया जाएगा.
    • लाभार्थी को पात्रता के आधार पर तत्काल लाभ मिलेगा.
    • सहायता की स्वीकृति के तुरंत बाद, लाभार्थी को बैंक / डाकघर के माध्यम से सहायता उपलब्ध होगी और उन्हें कार्यालयों का दौरा नहीं करना पड़ेग.
    • योजना में पारदर्शिता होगी और लाभार्थियों को पोर्टल पर जानकारी उपलब्ध होगी.
    • राष्ट्रीयकृत बैंक नागरिकों के सत्यापित खाते खोलने में सहायक होंगे.
    • लाभार्थी को बार-बार आवेदन और सरकारी कार्यालयों को बार-बार सत्यापन कार्य से छुटकारा मिलेगा.

    एमपी समग्र पोर्टल (SSSM ID)  आईडी कैसे जाने?

    आप अपनी 9 अंको की यूनिक समग्र आई डी निम्न प्रकार से आसानी से जान सकते है.

    प्रदेश निवासरत सभी गैर आयकर दाता SC/ST परिवारों को खाद्य सुरक्षा कानून के अंतर्गत सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) के माध्यम से कम दरों पर खाद्य सामग्री (प्रति व्यक्ति प्रति माह 5 किलो) उनकी राशन की दूकान से दी जा रही हैखाद्य विभाग द्वारा स्थानीय निकाय के माध्यम से उन्हें इस हेतु एक e-राशन कार्ड/पात्रता पर्ची दी गई है जिस पर परिवारों के सभी सदस्यों के समग्र आईडी भी प्रिंट/अंकित है. पात्रता पर्ची का फॉर्मेट देखें

    राशन कार्ड/पात्रता पर्ची को आपके परिवार के पुराने राशन कार्ड पर चिपका दिया है. उसमे देखकर आप समग्र आईडी जान सकते हैं.

    अगर आपके पास पात्रता पर्ची नहीं है तो आप अपनी राशन की दूकान के अंतर्गत सभी परिवारों की जानकारी निचे दिए गए लिंक से देखे सकते है जहाँ पर आपको अपना समग्र आईडी मिल जाएगा.
    पात्रता पर्ची यहाँ क्लिक कर देख सकते हैं.  

    गत वर्ष कक्षा 1-12 तक के सभी स्कूली छात्रों समग्र आईडी, उनके स्कूल तथा क्लास की मैपिंग -समग्र शिक्षा पोर्टल में की गई थी. इसी मैपिंग के आधार पर बच्चों को 9 विभागों की 30 छात्रवृत्ति योजनाओ का लाभ उनकी पात्रता के अनुसार समग्र शिक्षा पोर्टल के माध्यम से स्वीकृत किया गया थाआप अपने स्कूल का गत वर्ष (२०१३-१४) का क्लास-वार छात्रों की सूची देख अपना समग्र आईडी जान सकते हैं. 


    अगर आपका समग्र आईडी नहीं मिल रहा है तो आप अपने भाई-बहन के स्कूल का रिकॉर्ड देख उनका समग्र आईडी यहाँ जान सकते है. 

    परिवार में किसी भी सदस्य की आईडी से आप अन्य सदस्य की आईडी भी आसानी से जान सकते है



    अगर किसी भी माध्यम से आपको अपना समग्र आईडी नहीं मिलता है तो आप अपने ग्राम पंचायत / जनपद पंचायत कार्यालय (ग्रामीण क्षेत्रो में ) एवं नगरीय क्षेत्रों में वार्ड या जोन कार्यालय में जाकर वहां के निवासियों के समग्र रजिस्टर में अपना समग्र आईडी जान सकते है.

    एमपी समग्र पोर्टल (SSSM ID) कैसे बनवाए?

    अगर आपका नाम वहां की सूची में नहीं है तो आप उसी कार्यालय से अपना समग्र आईडी निशुल्क प्राप्त सकते है. 

    नवीन पंजीयन हेतु शासन द्वारा ग्रामीण क्षेत्र में ग्रामपंचायत लेवल पर :-ग्रामपंचायत सचिव/ शहरी क्षेत्र में वार्ड लेवल पर :-वार्ड प्रभारी नियुक्त किये गए है.

    आपने क्षेत्र के ग्रामपंचायत सचिव/वार्ड प्रभारी की सूची देखने के लिए यहाँ क्लिक करें

    नवीन पंजीयन हेतु शासन द्वारा दो आदेश जारी किये गए हैं जो नीचे दिए गए हैं एवं लिंक पर क्लिक कर के आप आदेश को देख सकते है.:-
    1. राज्‍य जनसंख्‍या पंजी पर परिवार / सदस्‍य के नवीन पंजीयन की प्रक्रिया के संबंध मे {samagra/spr/2014/118/526} {29/09/2014}
    2. समग्र जनसंख्या पंजी पोर्टल पर छूटे हुए परिवार/सदस्यों के नवीन पंजीयन पंजीकृत परिवार/व्यक्ति की जानकारी के अपडेशन की प्रक्रिया सतत् जारी रहने के संबंध में। {samagra/2014/153/583} {11/11/2014}

    नोट:-यदि ग्रामपंचायत सचिव/वार्ड प्रभारी आपका पंजीयन करने से मना करता है तो उसे ऊपर दिए गए आदेश की प्रति दिखावें एवं लिखित में हस्ताक्षर युक्त पंजीयन नहीं करने का कारण लेवें. 

    No comments