OTT Platform Kya Hai - OTT Full Form | Best OTT Platform in India

Share:
दोस्तों अगर आप अगर ये नहीं जानते है OTT प्लेटफार्म क्या है, OTT Platform Full Form और Best OTT Platform in India में कौन सी है तो आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से इसकी पूरी जानकारी देने वाले है.

दोस्तों जैसा की आपको पता होगा आज के समय में इन्टरनेट के माध्यम लोग अपने काम आसानी से घर बैठे कर लेते है.  
इन्टरनेट के विस्तार होने से लोगो अपने काम मोबाइल फोन का इस्तमाल करके कर लेते है चाहे उनको कोई न्यूज़ पढना हो, फॉर्म भरना हो और कुछ देखना हो. 

इस आघुनिक समय में लोगो अपने मनोरंजन के लिए अपने मोबाइल फोन का इस्तमाल भी बहुत तेज़ी से करने लगे है, और लोग अब तेज़ी से TV से हटकर OTT प्लेटफार्म की मदद से बिना किसी एड्स वाले वेब सीरीज देखने लगे है.

क्या आप DP फुल फॉर्म  जानते है?

साथ ही साथ 2020 में कोरोना वायरस वाले इस महामारी के समय में जहा लोग सोशल डिस्टन्सिंग अपना रहे है उसी को देखते हुए अब बहुत सारी फिल्मे इसी OTT Platform का यूज़ करके रिलीज़ की जा रही है.

तो चलिए दोस्तों आब आपको हम बताते है OTT Platform Kya hai?

    ओटीटी प्लेटफॉर्म क्या है?

    OTT Platform Kya Hai - OTT Full Form | Best OTT Platform in India
    What is OTT Platform?
    और OTT फुल फॉर्म ये बहुत से लोग अछे से नहीं जानते होगे.

    OTT प्लेटफार्म एक ऑनलाइन स्ट्रीमिंग मीडिया सेवा है जो इंटरनेट के माध्यम से दर्शकों को सीधे मोबाइल अप्प्स के जरिये मीडिया कन्टेन्ट पेश करता है.

    OTT प्लेटफार्म जिसका फुल फॉर्म Over-The-Top (OTT) है जिसमे लोगो के अलग – अलग OTT सर्विस प्रोवाइडर के सब्सक्रिप्शन लेने पड़ते है. 

    और अधिक फुल फॉर्म जानने के लिए यहाँ क्लिक करे  - फुल फॉर्म 

    अब अगर आप सोच रहे होगे आप को सब्सक्रिप्शन लेने पर कौन कौन से सर्विस दी जाती है तो हम आपको निचे इसकी जानकारी देने वाले है.

    OTT प्लेटफार्म में सेवाओं के प्रकार

    OTT प्लेटफार्म की सर्विसेस मुख्यतः 3 प्रकार की है:

    1. Subscription video on demand OTT Platform: ये आम तौर लोगो यूज़ करते है जिसमे लोग मंथली या वार्षिक बेसिस सब्सक्रिप्शन लेते है और OTT सर्विस प्रोवाइडर द्वारा दिए जा रहे कन्टेन्ट देख सकते है.
    2. Transactional video on demand OTT Platform: इस तरह के सर्विस में लोगो के किसी पर्टिकुलर कन्टेन्ट देखने के लिए पैसे देने पड़ते है.
    3. Advertising video on demand OTT Platform: इस तरह के प्लेटफार्म में आप OTT कन्टेन्ट फ्री ऑफ़ कास्ट देख सकते है लेकिन आपको एड्स भी दिखाए जाते है. 

    OTT प्लेटफार्म के फायदे

    • OTT प्लेटफार्म की मदद से अपने मनपसन्द मूवी या टीवी शो किसी भी टाइम देख सकते है.
    • OTT प्लेटफार्म किस मदद से आप नए सीरीज देख सकते है जो आपको अपने टीवी पर नहीं दिखाई जाती है.
    • OTT प्लेटफार्म इस टाइम में स्मार्ट टीवी में भी दिए जाने लगे है जिसकी मदद से आप अपने मूवीज या शो टीवी पर देख सकते है.

    बेस्ट OTT प्लेटफार्म इन इंडिया

    वैसे तो बहुत से OTT प्लेटफार्म उपलब्ध है लेकिन उनमे से हम आपको बेस्ट OTT प्लेटफार्म इंडिया ही बताने वाले है:

    Netflix: यह ऑनलाइन विडियो का एक बहुत बड़ा और फेमस प्लेटफार्म है और यह अमेरिकन बेस्ड कंपनी है जिसका स्थापना 22 साल पहले 1997 में किया गया था और भारत में 2016 में आया.

    Amazon Prime Video: यह अमेज़न द्वारा स्थापित प्लेटफार्म है जो 13 साल पहले 2006 में लांच किया गया था.

    Hotstar: यह प्लेटफार्म खासकर लाइव स्ट्रीमिंग जैसे स्पोर्ट्स के बहुत फेमस है और एक इंडिया बेस्ड विडियो ओन डिमांड OTT प्लेटफार्म है जो 2015 में लांच हुआ था.

    ALTBalaji: यह इंडिया की सब्सक्रिप्शन बेस्ड OTT प्लेटफार्म है जो Balaji Telefilms Ltd. द्वारा चलाया जाता है. इस प्लेटफार्म को 2017 में लांच किया गया था.

    Voot: वूट एक भारतीय सब्सक्रिप्शन वीडियो ऑन डिमांड सेवा है जो मार्च 2016 में लॉन्च किया गया, यह वायाकॉम 18 की ऑनलाइन शाखा बनाता है.

    SonyLiv: सोनी लिव एक भारतीय सामान्य मनोरंजन, वीडियो ऑन डिमांड सेवा है जो सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के द्वारा चलाया जाता है.

    Zee5: यह एक भारतीय वीडियो ऑन डिमांड प्लेटफार्म है इसे 14 फरवरी 2018 को 12 भाषाओं में कन्टेन्ट के साथ भारत में लॉन्च किया गया था.

    MX Player: यह एक मोबाइल वीडियो प्लेयर ऐप और एक भारतीय ओवर-द-टॉप मीडिया स्ट्रीमिंग सेवा है, जिसे J2 इंटरएक्टिव द्वारा बनाया गया है और टाइम्स ग्रुप के डिजिटल मीडिया डिवीजन टाइम्स इंटरनेट द्वारा चलाया जाता है.

    भारत में ओटी प्लेटफार्मों का विस्तार

    KPMG Media & एंटरटेनमेंट रिपोर्ट 2018 के अनुसार, भारत में ओटीटी प्लेटफार्म वित्त वर्ष 2023 के अंत तक 45 प्रतिशत की ग्रोथ से 138 बिलियन तक पहुंचने की उम्मीद है.

    Ernst & Young की एक रिपोर्ट के अनुसार, देश में ओटीटी उपयोगकर्ताओं की संख्या 2020 तक 500 मिलियन तक पहुंच जाएगी, और भारत OTT पप्लेटफार्म के लिए अमेरिका के बाद दूसरा सबसे बड़ा बाजार हो जाएगा.

    आज आपने क्या सिखा

    दोस्तों हमें उम्मीद है आपको इस आर्टिकल के माध्यम से What Is OTT Platform? और बेस्ट OTT प्लेटफार्म इन इंडिया की जानकरी मिली होगी और आप इसके साथ ही OTT प्लेटफार्म के फायेदे और OTT फुल फॉर्म भी जान गए होगे.

    अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकरी OTT प्लेटफार्म क्या है अच्छा लगा तो आप हमे निचे कमेंट करके बता सकते है और साथ में आप हमारे फेसबुक पेज HindiTalks को लाइक भी कर ले जिससे आपको हमारे द्वारा दिए जा रहे जानकरी आपको मिल सके.

    No comments